‘Bar girl in India’ गूगल में सर्च करने पर सोनिया गांधी का नाम क्यों आया?

इस सप्ताह दो बड़े नेताओं के नाम से जुड़े 'गूगल सर्च रिज़ल्ट' ने अमरीका और पाकिस्तान समेत भारत में भी सुर्खियाँ बटोरीं.

ट्विटर और फ़ेसबुक पर सैंकड़ों यूज़र्स ने ये दावा किया कि जब वे गूगल पर 'Idiot' सर्च करते हैं तो अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और 'Bhikhari' सर्च करने पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान का नाम आता है.

कुछ इसी तरह के पोस्ट बुधवार सुबह से भारत में भी दिखने शुरू हुए.

बहुत से लोगों ने सोशल मीडिया पर ये दावा किया कि जब वो गूगल सर्च इंजन में 'Bar girl in India' या 'Italian Bar girl' सर्च कर रहे हैं तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी का नाम सबसे पहले रिज़ल्ट के तौर पर दिख रहा है.

कुछ लोगों ने दावा किया कि ऐसा सिर्फ़ गूगल सर्च इंजन पर नहीं दिख रहा, बल्कि बिंग सर्च इंजन से भी कमोबेश ऐसे ही नतीजे सामने आ रहे हैं.

गूगल ट्रेंड्स की मानें तो लोगों ने 19 दिसंबर को सुबह 7:30 बजे से 'Bar girl in India' तेज़ी से सर्च करना शुरू किया.

गूगल ट्रेंड्स के अनुसार भारत के उत्तराखंड, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और उत्तर प्रदेश राज्य में इसे सबसे ज़्यादा सर्च किया गया और ये भी कि 19 दिसंबर को 'बार गर्ल इन इंडिया' भारत के सबसे बड़े सर्च ट्रेंड्स की सूची में शामिल रहा.

हालांकि 20 दिसंबर की सुबह तक इसे सर्च करने वालों की संख्या घटकर आधी रह गई थी.

कैसे सोनिया गांधी का नाम सर्च में आया?
बहुत सारे सोशल मीडिया यूज़र ऐसे भी हैं जो सवाल कर रहे हैं कि 'Bar girl in India' सर्च करने पर सोनिया गांधी का नाम रिज़ल्ट में आया कैसे?

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के मामले में गूगल कह चुका है कि जिन की-वर्ड्स के साथ जोड़कर यूज़र किसी नेता के नाम को सर्च करते हैं, उसका असर वक़्त के साथ सर्च रिज़ल्ट पर पड़ता है.

पाँच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद सोनिया गांधी के ख़िलाफ़ सोशल मीडिया पर एक कैंपेन चलाया गया था जिसके तहत दक्षिणपंथी रुझान वाले कई फ़ेसबुक पन्नों और ग्रुप्स में ये दावा किया गया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी, गांधी परिवार में आने से पहले एक बार डांसर थीं.

इस बात को साबित करने के लिए कि सोनिया गांधी एक बार डांसर थीं, इन फ़ेसबुक पन्नों पर कुछ फ़र्ज़ी तस्वीरें भी शेयर की गई हैं.

कुछ फ़ेसबुक यूज़र्स ने ये भी लिखा है कि "अगर आपको इन तस्वीरों की सत्यता जाँचनी हो तो आप 'Italian Bar girl in India' सर्च करें, सच आपको पता लग जाएगा."

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट कोरा पर भी इससे जुड़े कई सवाल पोस्ट किये गए हैं.

इंटरनेट की एल्गोरिदम की समझ रखने वाले मानते हैं कि जिन लोगों ने इसकी सत्यता की पुष्टि करने के लिए सोनिया गांधी के नाम के साथ 'bar', 'India', 'girl' और 'Italian' की-वर्ड इस्तेमाल किए होंगे, उनकी वजह से रिज़ल्ट में सोनिया गांधी के नाम के आने की संभावना बढ़ती गई होगी.

Comments

Popular posts from this blog

बाघ ही क्यों हो जाता है बाघ के खून का प्यासा

Xiaomi ने लॉन्च किया Black Shark Helo, ये दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन जिसमें मिलेगी 10 जीबी रैम

تقنية ذكاء اصطناعي "تتفوق" على الأطباء في تشخيص سرطان الثدي