भारत को 6 स्थान का नुकसान, 103 नंबर पर खिसका

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम फीफा की ओर से जारी ताजा विश्व रैंकिंग में छह स्थान नीचे खिसक कर 103वें पायदान पर पहुंच गई है। सुनील छेत्री की कप्तानी वाली भारतीय टीम के अब 1219 अंक हैं। वह शीर्ष-100 से बाहर हो गई है।

भारतीय टीम एएफसी एशियन कप में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। इसके बाद कोच स्टीफन कोंस्टेंटाइन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। एशिया कप से पहले भारतीय टीम 97 वें नंबर पर थी।

कतर ने 38 स्थान की छलांग लगाई

एएफसी एशियन कप का खिताब जीतने वाली कतर की टीम ने अपनी रैंकिंग में 38 पायदान का सुधार किया है। वह अब 55वें नंबर पर पहुंच गई है। एएफसी एशियन कप में फाइनल तक पहुंचने वाली जापान को 23 स्थान, जबकि दक्षिण कोरिया को 15 स्थान का फायदा हुआ है।

ईरान एशिया की टॉप फुटबॉल टीम बनी

ईरान सात पायदान ऊपर उठकर एशिया में शीर्ष पर पहुंच गया है। भारत एएफसी रैंकिंग में 18वें स्थान पर आ गया है। फुटबॉल की ताजा विश्व रैंकिंग में शीर्ष-20 में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बेल्जियम पहले, फ्रांस दूसरे, ब्राजील तीसरे, क्रोएशिया चौथे और इंग्लैंड पांचवें नंबर पर कायम हैं।

विश्व चैम्पियन भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने कमर की चोट से उबरते हुए करीब छह महीने बाद मैट पर वापसी की और स्वर्ण पदक जीत लिया। चानू ने ये मेडल थाईलैंड में हो रहे ईजीएटी कप में जीता। चानू ने इस सिल्वर लेवल ओलिंपिक क्वालिफाइंग इवेंट के 48 किलो वेट कैटेगरी में 192 किलो भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता।

2020 ओलिंपिक के मद्देनजर यह जीत अहम
2020 में होने वाले टोक्यो ओलिंपिक में क्वालिफाई करने के लिहाज से चानू की ये जीत अहम है। मीराबाई चानू ने स्नैच में 82 किलो, जबकि क्लीन एंड जर्क में 110 किलो वजन उठाकर टॉप पोजीशन हासिल की।

जापान की मियाके हिरोमी (183 किलो) को सिल्वर और पापुआ न्यू गिनी की लोआ डिका (179 किलो) ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। कमर की चोट के कारण चानू पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं ले पाई थीं।

वर्ल्ड चैम्पियनशिप गोल्ड लेवल ओलिंपिक क्वालिफाइंग इवेंट था। चानू जकार्ता में हुए एशियन गेम्स में भी नहीं खेल पाई थीं। चानू ने पिछले साल गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था।

24 साल की चानू ने गोल्ड कोस्ट में स्नैच में 86 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 110 किलोग्राम का वजन उठाया था। यह खेलों का रिकॉर्ड और उनका निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया। भारतीय टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 135 रन बनाए। उसकी ओर से जेमिमा रोड्रिगेज के 53 गेंद पर 72 और स्मृति मंधाना ने 27 गेंद पर 36 रन की पारी खेली। हालांकि, इन दोनों के अलावा उसकी कोई भी खिलाड़ी दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई। न्यूजीलैंड के लिए रोजमैरी मेयर ने 17 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए। सोफी डिवाइन, एमेलिया केर, लेघ कैसपेरेक ने 1-1 विकेट लिए।

Comments

Popular posts from this blog

बाघ ही क्यों हो जाता है बाघ के खून का प्यासा

Xiaomi ने लॉन्च किया Black Shark Helo, ये दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन जिसमें मिलेगी 10 जीबी रैम

تقنية ذكاء اصطناعي "تتفوق" على الأطباء في تشخيص سرطان الثدي