विंग कमांडर अभिनंदन के बारे में अब तक ये पता है

भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वो अपने कब्ज़े से इंडियन एयर फ़ोर्स के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करे.

इससे पहले पाकिस्तान ने पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसने नियंत्रण रेखा के पार आए भारत के दो लड़ाकू विमानों को मार गिराया है और दो पायलटों को गिरफ़्तार किया है. लेकिन बाद में कहा कि उसके कब्ज़ें में सिर्फ़ एक भारतीय पायलट है.

जिस पायलट की बात हो रही है वो इंडियन एयरफ़ोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान हैं. उन्होंने बुधवार सुबह फाइटर प्लेन मिग 21 से उड़ान भरी थी.

भारत ने ये भी दावा किया है कि इंडियन एयर फ़ोर्स ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ़-16 को मार गिराया है लेकिन पाकिस्तान ने इसे ख़ारिज कर दिया है.

अभिनंदन भारतीय वायु सेना में विंग कमांडर हैं. वो बुधवार को मिग 21 लेकर उड़े थे लेकिन पाकिस्तानी एयरफ़ोर्स ने मार गिराया और पायलट को अपने क़ब्ज़े में ले लिया.

पाकिस्तानी सेना का कहना है कि अभिनंदन उसके पास हैं और वो पूरी तरह से ठीक हैं. अभिनंदन का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है.

अभिनंदन के जो शुरुआती वीडियो पाकिस्तान से आए हैं उनमें वो ज़ख़्मी दिख रहे हैं और उनके चेहरे पर ख़ून फैला हुआ है.

एक वीडियो में अभिनंदन को कुछ लोग पीटते हुए दिख रहे हैं. एक अन्य वीडियो में अभिनंदन की आंखों पर पट्टी है और वो कह रहे हैं, ''मेरा नाम विंग कमांडर अभिनंदन है. मेरा सर्विस नंबर 27981 है. मैं एक फ्लाइंग पायलट हूं और मैं हिन्दू हूं.''

इस बीच एक और वीडियो सामने आया है जिसमें अभिनंदन चाय या कॉफी पी रहे हैं. उनसे कोई पूछ रहा है और वो जवाब दे रहे हैं. अभिनंदन इस वीडियो में कह रहे हैं कि उनके साथ बढ़िया व्यवहार किया जा रहा है और वो अगर भारत वापस आते हैं तब भी यही बात कहेंगे.

इस वीडियो में अभिनंदन ख़ुद को दक्षिण भारत का बता रहे हैं. उनसे यह भी पूछा गया कि क्या वो शादीशुदा हैं तो इसके जवाब में उन्होंने हां कहा.

अभिनंदन के पिता भी एयरफ़ोर्स में ही थे और उनके भाई भी एयरफ़ोर्स में ही हैं. अभिनंदन 2004 में कमीशन्ड हुए थे.

अभिनंदन के पाकिस्तान के क़ब्ज़े में आने पर भारत के सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है.

कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने अभिनंदन की सुरक्षित वापसी की उम्मीद जताई है. दूसरी तरफ़ जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री मोदी से आग्रह किया है कि वो अभिनंदन की वतन वापसी तक सारे राजनीतिक कार्यक्रम रद्द कर दें.

Comments

Popular posts from this blog

बाघ ही क्यों हो जाता है बाघ के खून का प्यासा

Xiaomi ने लॉन्च किया Black Shark Helo, ये दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन जिसमें मिलेगी 10 जीबी रैम

تقنية ذكاء اصطناعي "تتفوق" على الأطباء في تشخيص سرطان الثدي